ख़बर शेयर करें -

नैनीताल। तल्लीताल क्षेत्र से वाहनों की बैटरियां चोरी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से वाहनों की 10 बैटरियां व घटना में सम्मिलित स्कूटी बरामद की है। जानकारी के अनुसार 16 जुलाई को विकाश जोशी, पुत्र स्व0 पूरन चन्द्र जोशी, निवासी- ड्रम हाउस थाना तल्लीताल, जिला नैनीताल द्वारा थाना तल्लीताल में आकर लिखित तहरीर दी गयी कि अज्ञात चोरो द्वारा नैनीताल के अयारपाटा क्षेत्र से लगभग 14 चौपहिया वाहनो से बैट्री तथा ज्योलीकोट से लगभग 6 बैट्री चोरी कर ली गयी है।

चूंकि नैनीताल जैसे शान्त शहर के विभिन्न स्थानों से वाहनों की बैट्रियां चोरी कर अज्ञात चोरों द्वारा सनसनीखेज घटना को अंजाम दिया गया। उपरोक्त सनसनीखेज चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह की धरपकड़ हेतु एसएसपी पंकज भट्ट द्वारा अधिनस्थ पुलिस अधिकारी गणों को अतिशीघ्र बैटरी चोरी की घटना के अनावरण हेतु निर्देशित किया गया।

आदेशानुसार पुलिस अधीक्षक अपराध/यातायात नैनीताल व क्षेत्राधिकारी नगर नैनीताल संदीप नेगी के दिशा-निर्देशन में चोरी की घटना करने वाले अभियुक्त गणों की तत्काल गिरफ्तारी तथा अभियोग के अनावरण हेतु थानाध्यक्ष तल्लीताल रोहताश सिंह सागर के नेतृत्व में सर्विलांस टीम सहित पुलिस टीमों का गठन किया गया। गठित पुलिस टीमो द्वारा घटनास्थल के आसपास स्थानों सहित अभियुक्त गणों द्वारा घटना करने से पूर्व के व घटना करने के बाद के लगभग 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे चैक किये गये तथा कई संदिग्ध वाहनो की जाँच पड़ताल तथा कई संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की गयी।

सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अभियुक्त गणो का कोहिनूर होटल मल्लीताल में 15 जुलाई की रात्रि में रुकना ज्ञात हुआ होटल स्वामी से जिस संबंध में जानकारी प्राप्त की गयी तथा गठित पुलिस टीमो को बैटरी चोर गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी व चोरी हुई बैटरियो की बरामदगी हेतु दिल्ली भेजा गया।

उक्त टीम द्वारा ठोस पतारसी- सुरागरसी करते हुए जनपद की सर्विलांस टीम की मदद से दो उपरोक्त चोरी की घटना में सम्मिलित दो अभियुक्तगणो को दिल्ली से 3 अगस्त (बुधवार) गिरफ्तार किया गया। पुछताछ में दोनो ने अपने नाम मौ0 सगीर उर्फ जिम्बो पुत्र इलियास उम्र 42 वर्ष निवासी बुबरासी थाना बुलन्दशहर उत्तर प्रदेश, हाल निवासी-गली नं0 09 हाउस नं0 107 वजीराबाद थाना तिमारपुर जिला दक्षिणी दल्ली, चाँद मोहम्मद पुत्र जुगुनू रहमान उम्र 29 वर्ष निवासी कलोनी नाजिम बृजपुरी D Block मकान नं0 57 गली नं0 4, थाना गोकुलपुरी दिल्ली बताया। 

पुलिस की कड़ी पूछताछ के दौरान अभियुक्तगणो द्वारा बताया गया कि हमें मौ0 आरिफ द्वारा बताया गया था कि चलो नैनीताल घूमने चलते है मेरी फैमिली भी साथ चल रही है और नैनीताल से कुछ पैसे कमा कर लायेंगे, चूंकि हम दोनो नशे की आदि है तो हम उसकी बातो में आकर उसके साथ15 जुलाई को नैनीताल में आकर कोहिनूर होटल में रुके वहाँ पर मो0 आरिफ द्वारा एक स्कूटी किराये पर ली गयी और 15 और 16 जुलाई की रात्रि में हम लोगो द्वारा नैनीताल क्षेत्र से लगभग 18-19 बैट्रियां वाहनों से अलग-अलग स्थानों से निकाल ली तथा सुबह नैनीताल से चल दिये कुछ बैट्रियां मो0 आरिफ ने हमें दी थी जो हमने रास्ते में नैनीताल से कुछ दूर छुपा दी थी, जिन्हें हम बरामद करा सकते है।

गिरफ्तार अभियुक्त गणों की निशानदेही पर घटना में चोरी की गयी 10 बैट्रियाँ बरामद की गयी। जिस स्कूटी वाहन से चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था उक्त घटना में सम्मिलित स्कूटी संख्या UK 04 AE 6987 (NTORQ) को भी बरामद किया गया है। संपूर्ण घटनाक्रम का अनावरण क्षेत्राधिकारी नगर नैनीताल संदीप नेगी द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया गया। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा घटना का खुलासा करने वाली टीम के उत्साहवर्धन हेतु 2500/-रू0 का पारितोषिक प्रदान करने की घोषणा की गयी। पुलिस टीम में थानाध्यक्ष तल्लीताल रोहताश सिंह सागर, प्रभारी SOG नन्दन सिंह रावत, उप निरीक्षक त्रिवेणी प्रसाद जोशी, प्रभारी चौकी ज्योलीकोट नरेन्द्र कुमार आदि थे। 

More Stories

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments